What tutorial do you want for the next article! Request Here!

How to Make a Professional YouTube Banner on Android and iOS

वैसे तो मार्केट में आज कल बहुत सी ऐप्स आ गई है। जिसने आप चैनल आर्ट बना सकते है लेकिन अगर आप प्रोफेशनल चैनल आर्ट बना चाहते है तो आप हमारे साथ बने रहिए।
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated
Make a Professional YouTube Banner on Android and iOS

जय हिंद दोस्तों, मेरा नाम है संदीप कुमार। इंटरनेट पर मुझे एडिटिंग स्कूल के नाम से भी पहचानते हैं। मेरे जिंदगी में मेरा ज्यादातर टाइम वीडियो एडिटिंग करने में ही गुजारता हूं। उनमें से में आज एक एडिटिंग ट्यूटोरियल शेयर कर रहा हूं। जिसका टॉपिक है YouTube Channel Art कैसे बनाए। अगर आप एक यूट्यूबर है तो आपको पता होगा चैनल आर्ट क्या है? यह फिर को यूट्यूब पर नए है या जिन्हें नहीं पता उनकी जानकारी के लिए चैनल आर्ट अपने चैनल के लिए कवर फोटो होती है। जैसे कि फेसबुक पर पेज, ग्रुप, या फिर प्रोफ़ाइल कवर फोटो होती। जिसे आपके चानेल पर को आए तो उस पर अच्छा इंप्रेशन पड़े। अगर आप अपने चैनल पर बैनर इस्तेमल करते हो तो इसे आपके चैनल को प्रोफेशनल लुक मिलता है। जिसे आपके सब्सक्राइबर्स को भी अच्छा feel होता आपके चैनल पर आने पर साथ ही चैनल आर्ट की हेल्प से आप नए सब्सक्राइबर्स भी जोड़ सकते हो अगर आपके कंटेंट में जान है।

YouTube Banane Ke Liye Konsi App Ka Use Karen?

वैसे तो मार्केट में आज कल बहुत सी ऐप्स आ गई है। जिसने आप चैनल आर्ट बना सकते है लेकिन अगर आप प्रोफेशनल चैनल आर्ट बना चाहते है तो आप PixelLab और PS Touch का इस्तमाल कर सकते है। क्योंकि आप इन ऐप्स कि सहायता से फोटोशॉप जैसा चैनल आर्ट बना सकते हैं।

Video Dekhe


वैसे तो Pixellab template को इस्तेमाल करना बहुत सरल है लेकिन आपका मार्गदर्शन करने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल को भी अपलोड कर दिया गया हैं आपके अपने यूट्यूब चैनल पर आपकी अपनी मातृभाषा हिंदी में। जहां आप स्टेप बाय स्टेप पूरे एनीमेशन ट्यूटोरियल को सीख सकते हैं क्योंकि वीडियो देखकर सीखने का अपना एक अलग ही मजा है। कृपया पहले वीडियो देखने पर विचार करें फिर लिखित दस्तावेज पढ़ें। जिससे वीडियो एडिटिंग के समय आपको कोई भी कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

Channel Art Banner Banane Ke Liye Niche Diye Steps Ko Follow Kare.

सबसे पहले हम चैनल आर्ट के लिए अपने टेक्स्ट को क्रिएट करेगे जिसके लिए हमें PixelLab को डिफॉल्ट व्यू में ओपन कर लेना है।

स्टेप १: सबसे पहले हमें चैनल नेम टाइप कर लेना इसके बाद marvel regular font को इस्तेमाल करना है तथा फोन साइज को 300 कर देना। साथ ही स्पेशल -2 और relative position मीडिल सेंटर कर देनी है।

स्टेप २: अब हम अपने टेक्स्ट की कॉपी बना लेगे और फ़ॉन्ट को भी बदल कर cornerstone कर देगें और उसके बाद फ़ॉन्ट साइज को घटाकर 81 के देगे। अब हमें अपने दूसरे टेक्स्ट को मैन टेक्स्ट के नीचे ले जाकर लिफ्ट साइज में एडजस्ट कर देगे।

स्टेप ३: अब हमने शेप पर जाकर एक रेक्टेंगल को सेलेक्ट कर लेना है जिसे सेकंड टेक्स्ट एक अकॉर्डिंग एडजस्ट कर लेना है साथ ही रेक्टेंगल के कलर कोड को 255,220,0,0 कर देना है। इसके बाद टेक्स्ट इमेज को ultra पिक्सेल में save कर लेना है।

स्टेप ४: इमेज सवे करने के बाद बेक आकर शेप और मेन टेक्स्ट लेयर को डिलीट करके उसके बाद सेकंड टेक्स्ट लेयर सेलेक्ट करे उसके बाद टेक्स्ट एडिट करे है। एडिट टेक्स्ट मैं अपने चैनल की टैग लाइन यह मेसेज लिख सकते है। इसके बाद टेक्स्ट अलाइन को left कर देना है। फिर relative position ऑप्शन की हेल्प से टेक्स्ट को मीडिल सेंटर करके इमेज को ultra पिक्सल में save कर देना है।


Follow Ps Touch Step For Channel Art

स्टेप १: सबसे पहले हम ब्लैक डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर जाकर width और height को 2560*1440 कर देगे। उसके  लेयर ऑप्शन पर जाकर प्लस आइकन पर टैप कर के चैनल आर्ट पीएनजी बैनर ले लेगे। इससे आप नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद लेयर पर जाकर empty लेयर को सेलेक्ट कर के & आइकन की हेल्प से Fill & Stroke ऑप्शन पर टैप  कर के कलर ऑप्शन पर HSB के Hue, Saturation को 0% कर देना है और ब्राइटनेस को 15% कर देना और याद रहे आपका टाइप fill ऑप्शन पर ही हो।

स्टेप २: अब हम सेलेक्ट लेयर की एक डुप्लीकेट कॉपी बनाएंगे। डुप्लीकेट कॉपी बनाने के लिए लेयर ऑप्शन पर जाकर, प्लस आइकन के ऑप्शन को सेलेक्ट कर के डुप्लीकेट लेयर ऑप्शन पर टैप कर लेगे। इसके बाद fill & stroke की हेल्प से HSB के ऑप्शन को Hue को 0%, Saturation को 100% और Brightness को 70% कर देना है।

स्टेप ३: अब आपको Marquee Selection Tool सेलेक्ट कर लेना है इसके बाद अपनी fingers या माउस की हेल्प से स्क्रीन पर एक रेक्टेंगल बना लेना है जिसका skew 12 प्वाइंट होना चाहिए Width & Height 174 ,175 होना चाहिए इसके साथ Move Position X- 1577 Y-339 px पर सेट कर लेना है। इसके बाद modify selection पर जाकर Extract ऑप्शन इस्तेमल करे।

स्टेप ४: इसके बाद अब कोई भी Marvel Heroes के wallpaper को ले लेंगे। अब इमेज से को भी पर को यूज करना चाहते हो। वाह finger या माउस की हेल्प से शेप को सेलेक्ट कर के एक्सट्रेक्ट कर देगे और skew को 12 प्वाइंट कर देगे। उसके बाद दूसरी फोटो को सेलेक्ट करे same स्टेप फॉलो करना है।

स्टेप ५: अब आपको दोनों फोटो में ड्रॉप Shadow को एड करना है। उसके लिए आपको effect (fx) ऑप्शंस पर जाकर ड्रॉप शैडो को सेलेक्ट करके Angle 50 डिग्री, Blur 15 और Intensity 75 कर देनी है। फिर यही same स्टेप सेकंड इमेज पर अप्लाई करना है। उसके बाद दोनों इमेज को मर्ज डाउन कर देना है । उसके बाद फिर से ड्रॉप शैडो अप्लाई करना है एंगल 50 डिग्री, ब्लर 128 और Intensity को 60 कर देना है।

स्टेप ६: उसके बाद हम वॉलपेपर इमेज की डुप्लीकेट कॉपी बना लेंगे। उसके बाद ट्रांसफर ऑप्शन को सिलेक्ट करके इमेज के साइज को इंक्रीज कर देगे। याद रहे हमने transform नीचे वाली इमेज को ही करना है।

स्टेप ७: इसके बाद रेड लेयर को सेलेक्ट कर के सेलेक्ट पिक्सेल कर लेगे। उसके बाद हम उस लेयर को सेलेक्ट करेगे जिसका हमने साइज बढ़ाया था, फिर उसके बाद modify selection ऑप्शन पर जाकर एक्सट्रेक्ट ऑप्शन पर टैप करना है। इसके बाद लेयर ऑप्शन पर  ब्लेंड मूड को linear dodge कर देना है।और Opacity को भी 10 कर देना है।

स्टेप ८: अब हम टेक्स्ट इमेज को ऐड करेंगे और उसकी width और height को राइट साइड से 19,19 कर देगे। Transform की हेल्प से। अब हमने अपने बैनर में शेप एड करने है। यह आपको डाउनलोड पैक में मिल जायेगे। शेप साइज को एडजस्ट कर के टेक्स्ट पर कुछ ऐसा डिजाइन दे देना है जैसा कि पोस्ट की इमेज में आपको दिख रहा है। यह फिर आप हमारे साइज को फॉलो कर कर सकते है 

  • डॉट बॉक्स साइज Width 39 and Height 39
  • मूव पोजिशन X-625 Y-578
  • सर्किल लाइन Width 34 and Height 34
  • मूव पोजिशन X-983 Y-657
  • इसके बाद लेयर की Opacity को डिक्रीज करके 50% पर कर देना।

    स्टेप ९: अब टेक्स्ट लेयर की डुप्लिकेट लेयर बना लेनी है साथ ही transform की हेल्प से साइज को बैनर व्यू पार्ट में एड कर लेना है और लेयर Opacity को 6% कर देना है।

    स्टेप १०: इसके बाद स्मॉल टेक्स्ट लेयर को सेलेक्ट कर के ड्रॉप शैडो के ऑप्शन पर जा कर टैक्स के एंगल को 90 डिग्री, Blur-35, Distance-10, Intensity-75 कर देना है।

    स्टेप ११: अब हम अपने टैग लाइन इमेज को एड कर लेगे और साइज को 9x और मूव पोजिशन  X-1678 Y-558 कर देना है।

    स्टेप १२: अब हमने सोशल मीडिया पीएनजी को एड कर लेना है। पीएनजी साइज को बैनर के अकॉर्डिंग एडजस्ट कर देना जो देखने में ना जड़ा बाद लगे ना छोटा। मूव पोजिशन को X-1695 Y-778 कर देना है।

    स्टेप १३: अब हम अपनी large wallpaper लेयर को रेड लयर के साथ merge down कर देगे। उसके बाद फिर से ग्रे लेयर के साथ merge down कर देगे।

    स्टेप १४: इसके बाद हम एक empty लेयर ले लेगे और ampersand (&) के ऑप्शन पर जाकर gradient पर टैप कर के HSB को एडजस्ट कर लेगे।

    HSB Setting
    1 Color - Hue-0, Saturation -0, Brightness -100, Opacity -100
    2 Color - Hue-0, Saturation -0, Brightness -0, Opacity -0

    स्टेप १५: इसके बाद लाइट को हम व्यू पार्ट के टॉप में एडजस्ट कर देगे साथ ही ब्लेंड मूड पर जाकर linear dodge ऑप्शन को अप्लाई करके Opacity ko 30% कर देगे।

    स्टेप १६: फाइनल स्टेप अब हमने बैनर लेयर को सेलेक्ट कर लेना है और modify selection पर जाकर सेलेक्ट पिक्सेल कर देना है। इसके बाद हमने एक एक करके लाइट लेयर, स्मॉल wallpaper, large टेक्स्ट और ग्रे एंड रेड लेयर पर क्लियर effect अप्लाई कर देना है। उसके बाद बैनर को save कर लेना है।

    Download Required File

    Files को डाउनलोड करना बहुत ही सरल और आसान है नीचे दिए गए गेट डाउनलोड लिंक बटन पर क्लिक करके टाइमर के समाप्त होने की प्रतीक्षा करें। टाइमर समाप्त होने के बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको गूगल ड्राइव पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद  डाउनलोड बटन पर क्लिक करके प्रोजेक्ट फाइल को डाउनलोड कर लें।

    FAU-G Pixellab

    यदि आपको प्रोजेक्ट फ़ाइल डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की असुविधा होती है। तो कृपया हमें इसकी जानकारी दें।

    You May Like These Posts:

    Post a Comment

    To avoid SPAM comments, all comments will be moderated before being displayed.
    Cookie Consent
    We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
    Oops!
    It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
    AdBlock Detected!
    We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
    The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
    Site is Blocked
    Sorry! This site is not available in your country.