What tutorial do you want for the next article! Request Here!

Find and Join Features on Telegram Channels & Groups in Hindi

टेलीग्राम मंच में शामिल हो गए? यहां इस पोस्ट में बताया गया है कि आप टेलीग्राम ग्रुप्स और चैनलों को कैसे सर्च कर सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं।
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated
How to Find and Join Telegram Channels and Groups in Hindi

टेलीग्राम पिछले कुछ हफ्तों से सुर्खियों में बना हुआ है, जब से व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी बदलने का फैसला किया है । टेलीग्राम एक सिक्योर मैसेजिंग ऐप है जो अन्य सामान्य ऐप की तुलना में थोड़ा अलग कार्य करता है। उदाहरण के तौर पर, यहां आपको समूह बनाने के अलावा चैनल बनाने की सुविधा भी मिल जाती हैं और यूट्यूब की तरह चैनलों और समूहों को खोजने के लिए एक खोज बटर की सुविधा दी गई है।

टेलीग्राम समूह और चैनल कन्फ्यूजिंग लगते हैं, लेकिन यहां आपको एक से बढ़कर एक चैनल और ग्रुप सेवाएं मिल जाती हैं। जो किसकी अन्य चैटिंग ऐप पर देखने को नहीं मिलता है। आप इन टेलीग्राम समूहों और चैनलों को कैसे खोजते सकते है और उनके साथ कैसे जुड़ते हैं? आज हम यही बताने वाले हैं, चलिए शुरू करते हैं।

How To Search Telegram Groups

यहां आपको दो प्रकार के ग्रुप मिल जाते हैं, पहला निजी (प्राइवेट) ग्रुप जिनमें आप तब तक नहीं जुड़ सकते हैं जब तक कि आपको इनवाइट नहीं किया गया हो या जोड़ा ना गया हो। इन ग्रुप में व्यवस्थापक (एडमिन) का ही अधिकार होता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, ग्रुप निजी हैं क्योंकि वे दोस्तों और परिवार के सदस्यों के लिए डिज़ाइन किए जाते थे। इसे ग्रुप सेटिंग में बदला जा सकता है।

प्राइवेट ग्रुप के यूआरएल लंबे और जटिल होते हैं जिन्हें आप नए सदस्यों को आमंत्रित करने के लिए शेयर कर सकते हैं। पब्लिक ग्रुप्स में कस्टम यूआरएल सेट किया जा सकता हैं जो इन्हें याद रखने और शेयर करने में आसान बनता हैं।

आप पब्लिक टेलीग्राम ग्रुप को सर्च कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप ग्रुप का सही नाम या यूजरनेम जानते हैं। अन्यथा आप एडमिन के द्वारा शेयर किये गये इनवाइट लिंक पर जाकर ग्रुप में जुड़ सकते हैं या एडमिन या क्रिएटर से अनुरोध कर सकते हैं कि वे आपको ग्रुप में जोड़ें।

स्क्रीन पर ऊपर दाई ओर कोने पर दिए गये सर्च आइकन पर पब्लिक ग्रुप का नाम टाइप करने पर आपको ग्रुप के परिणाम प्रदर्शित कर दिए जायेगे। जैसा कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकता।

How To Join Telegram Groups

अब तक हमने देखा कि दो प्रकार के ग्रुप्स होते हैं। हमने यह भी सीखा कि पब्लिक ग्रुप होने पर हम उन्हें कैसे ढूंढा जाए। पब्लिक ग्रुप में जुड़ना बहुत सरल है। आपको बस खोजे गए ग्रुप के नाम पर टैप करके नीचे दिए गए ज्वाइन बटन पर टैप करना है।

जो कोई भी ग्रुप का हिस्सा हैं उन्हे एक मेसेज नोटिफाई भेजा जाता है जब कोई नया मेंबर ग्रुप में जुड़ता है साथ ही जब कोई ग्रुप छोड़ता है। जिन्हें लिंक के माध्यम से आमंत्रित किया गया है, वे लिंक पर क्लिक करके टेलीग्राम ग्रुप खोलें और जॉइन बटन पर टैब करके ग्रुप जॉइन कर सकते हैं।

How To Find Telegram Channels

टेलीग्राम में ग्रुप्स और चैनल लगभग एक समान है इनमें कुछ ज्यादा फर्क नहीं है। यही कारण है कि बुनियादी तंत्र एक ही रहता है और कुछ स्टेप ओवरलैप हो जाते हैं । उदाहरण के लिए, चैनल ग्रुप्स की तरह पब्लिक या प्राइवेट हो सकते हैं और चैनलों को सर्च करने के लिए भी समान स्टेप हैं।

यदि वे प्राइवेट हैं तो आप उन्हें सर्च रिजल्ट में नहीं ढूंढ सकते हैं। अगर आप चैनल का नाम जानते हैं तो सर्च फीचर का इस्तेमाल करके आप उन्हें सर्च कर सकते हैं।

How To Join Telegram Channels

ग्रुप के समान आपको चैनल में जॉइन होने या छोड़ते समय कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखाया जाता है। केवल चैनल का एडमिशन ही चैनल में मैसेज भेज सकता है और सब्सक्राइबर को अपडेट कर सकता है। बातचीत के लिए, यहां ग्रुप्स बटन दिया जा सकता है जिसका फुल कंट्रोल चैनल के पास होता है।

एक बार जब आपको अपनी पसंद का पब्लिक चैनल मिल जाये, तो इसे सर्च रिजल्ट से खोलें और मेंबर बनने के लिए स्क्रीन पर नीचे दिए गए जॉइन बटन पर टैप करें। अन्यथा आप ग्रुप की तरह चैनल लिंक पर क्लिक करके चैनल जॉइन कर सकते।

How To Send Invites To Channel And Groups

इनविटेशन प्रक्रिया ग्रुप और चैनलों दोनों के लिए एक समान है। आप जिस ग्रुप या चैनल शेयर करना चाहते हैं, उसे खोलें फिर चैनल या ग्रुप के नाम पर टैप करें। इसके बाद आपको डिस्क्रिप्शन ऑप्शन में ग्रुप या चैनल इनवाइटिंग लिंक शॉप करेगा। आईडी पर क्लिक करने पर आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा जहां से आप टेलीग्राम ग्रुप या चैनल लिंक को कॉपी या शेयर कर सकते हैं।

Send A Telegram

टेलीग्राम अधिक सुरक्षित और निजी है और यहां आपको दूसरी मैसेजिंग एप में दिया जाने वाला फीचर डिसअपीयरिंग मैसेज की सुविधा भी दी जाती है। टेलीग्राम के ग्रुप और चैनल्स में अनलिमिटेड मेंबर्स जोड़ने की क्षमता भी है। यही कारण है कि आजकल लोग व्हाट्सएप के बजाय टेलीग्राम को चलाना अधिक पसंद कर रहे हैं। यहां आपको बड़े ग्रुप्स और चैनलों में उनकी भूमिका के अनुसार एक पदवी दे सकते है। जो एक बड़े ग्रुप और चैनल को संभालने में बहुत सहायक है। अंत में, यहां आपको बॉट्स भी मिल जाते हैं जिन्हें विशिष्ट कार्यों को पूरा करने, दैनिक और सांसारिक प्रबंधन गतिविधियों को स्वचालित करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।

Read also:

About the Author

Hey there! My name is Sandeep Kumar aka Sandy, a professional Web Designer, Graphic Designer, UI / UX Designer as well as Content Creator from Rajasthan, India. I love to Code and create interesting things while playing with it.

Buy me a Coffee

Post a Comment

To avoid SPAM comments, all comments will be moderated before being displayed.
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.